Home » PEOPLE » शरीर को खोखला बना देती है ये बीमारी, इन सितारों की हो गई थी ऐसी हालत कि देख कर रूह कांप जाए

शरीर को खोखला बना देती है ये बीमारी, इन सितारों की हो गई थी ऐसी हालत कि देख कर रूह कांप जाए

एड्स एक ऐसी भयानक बीमारी है जो व्यक्ति को अंदर से खोखला कर देती है. लोग इस बीमारी के प्रति अभी कम जागरूक हैं. वह कई बार इस बीमारी से अनजान रहते हैं और जब इसका पता चलता है तब इलाज संभव नहीं होता. भारत में हर साल 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे के तौर पर मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच एड्स के प्रति जागरूकता फैलाना है. एड्स एक तरह का संक्रामक यानी कि फैलने वाली बीमारी है. एड्स HIV नाम के वायरस से होता है. शुरुवात में लोग अगर लापरवाही न बरतें तो एड्स से बचा जा सकता है. HIV का पता चल जाने पर इसके इलाज के ज़रिये व्यक्ति एक स्वस्थ और नार्मल लाइफ जी सकता है. HIV का इलाज न करने पर यह एड्स का रूप ले लेता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही हस्तियों के बारे में बतायंगे जिनकी मौत एड्स के कारण हुई थी.

निशा नूर साउथ की मशहूर एक्ट्रेस थीं. उन्होंने साउथ की कई हिट फिल्मों जैसे ‘कल्याण अगाथिकल’ और ‘अय्यर द ग्रेट’ में अभिनय किया. वह तमिल, मलयालम, तेलगू और कन्नड़ फिल्मों में काम कर चुकी हैं. 1980 से 1986 के बीच वह अपने करियर के चरम सीमा पर थीं. लेकिन उनका यह सफल करियर ज्यादा समय तक टिक नहीं पाया. उन्होंने बहुत कम उम्र में ही इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया. वह एड्स जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ गई थीं. 2007 में उनकी मौत एड्स के कारण हो गई. कहा जाता है कि उन्हें इस बीमारी की जानकारी नहीं थी और उनकी देखभाल करने वाला भी कोई नहीं था. अंतिम समय में उनकी डेड बॉडी को चींटियां और कीड़े खा रहे थे.

रॉक हडसन हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता थे. रॉक हडसन की भी मौत एड्स के कारण हुई थी. उन्हें अपनी बीमारी का पता 5 जून 1984 को चला. उन्होंने एक साल बाद सबके सामने अपनी इस बीमारी के बारे में बताया. एड्स डायग्नोस होने वाले वह पहले सेलेब्रिटी थे. 2 अक्टूबर 1985 को रॉक ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

एंथोनी हॉलीवुड स्टार और सिंगर थे. उन्होंने अपने एड्स होने की बात किसी को बताई नहीं थी. यहां तक कि उनके परिवार वाले भी इस बात से अनजान थे. 12 सितंबर 1992 में उनकी मौत एड्स की वजह से हो गई. मौत से पहले वह प्रोजेक्ट एंजेल फूड नामक संस्था से जुड़े जो HIV होने पर बेघर हुए लोगों के लिए रहने का प्रबंध करती है.

गॉस्पेल सिंगर मूसा क्वीन जोको को इस बीमारी का पता तब चल जब वह 22 साल की थीं. वह 21 सालों से इससे लड़ रही हैं. उस वक़्त साउथ अफ्रीका में एड्स का कोई ट्रीटमेंट न होने के कारण उन्होंने इसके प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया. वह साउथ अफ्रीका की पहली ऐसी महिला हैं जिन्होंने HIV के अलावा टीबी और अन्य महिला संबंधित समस्या के बारे में लोगों को जागरूक किया.

विली डोनेल स्मिथ साउथ अफ्रीकन-अमेरिकन फैशन डिज़ाइनर थे. उन्होंने 39 साल की उम्र में एड्स की वजह से दुनिया को अलविदा कह दिया. वह इस बीमारी से अनजान थे. उन्हें इस बात का पता तब चला जब उन्होंने डेथ से पहले ब्लड टेस्ट करवाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.