Home » Lifestyle » आधी रात को सोते समय भूल से भी मत करियेगा ये गलतियाँ, वरना पड़ेगा महंगा

आधी रात को सोते समय भूल से भी मत करियेगा ये गलतियाँ, वरना पड़ेगा महंगा

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि हर इंसान दिन भर अपने काम की भाग दौड़ में लगा रहता है. ऐसे में वह काफी थक जाता है और उसको आराम की सख्त जरूरत महसूस होती है. क्यूंकि, बिना आराम किये इस संसार में कोई भी व्यक्ति काम नहीं कर सकता. हमारे शरीर के अंग एक नियमित समय तक काम करते हैं. अगर दोबारा हमे उन अंगो से काम लेना है तो हमे उनको कुछ देर के लिए आराम भी देना जरूरी है. अगर हम आराम नहीं करेंगे तो हमारी थकान हमको कमजोर बना द्देगी और हमारी बिमारियों से लड़ने की शक्ति भी खत्म कर देगी. भगवान ने भी इंसान को काफी सोच समझ कर बनाया है. इसीलिए उसने इस धरती पर भी रात और दिन का निर्माण किया है. ताकि दिन के उजाले में इंसान काम कर सके और रात के अँधेरे में उसकी आंखें और बाकी अंग आराम कर सके.

जो लोग दिन में सो लेते हैं, उन्हें भी रात को सोना ही पड़ता है क्यूंकि, रात में सोना दिन के सोने से कही अधिक फायदेमंद होता है. हर इंसान के लिए नींद को लेकर कुछ नियम बनाये गये हैं. अगर हम उन नियमों की उलंघना कर देते हैं तो इसका हमे भरी जुर्माना भुगतना पड़ता है. इंसान गलतियों का पुतला है इसलिए सोते समय भी वह कोई न कोई ऐसी गलती करता है जिससे उसको बुरा अंजाम भुगतना पड़ता है. तो चलिए आज हम आपको नींद में की जाने वाली कुछ ऐसी गलतियाँ बताते हैं, जिनसे आपको नुक्सान हो सकता है…

हम इंसान कईं बार अनजाने में कुछ ऐसी गलतियाँ कर देते हैं, जिनके अच्छे या बुरे प्रभावों के बारे में हमे पता नहीं रहता. इस दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जो सोते वक्त अपने बिस्तर पर सोने से पहले तकिये वाली साइड के नीचे चप्पल उतार कर सो जाते हैं. ऐसा करने से सिर पर कर्जा चढने का योग बन जात है. इसलिए कभी भी चप्पल को अपने सिरहाने या सिर वाली साइड मत उतरिये.

हमारे भारत में बहुत से लोग हैं जो वेह्म और भ्रम में फंसे हुए है. जिसके चलते वह कईं बार अपने तकिये के नीचे ऐसी नकारात्मक चीज़ें रख कर सो जाते हैं, जिनसे उनकी ज़िन्दगी में धन की हानि होती है और बुरी शक्ति उनको घेरे रहते है. ऐसे में उन चीज़ों की जगह आप अपने तकिये के जगह भगवान की कोई तस्वीर रख लें ताकि रात में आपको बुरे सपने ना आ पाए और ना ही कोई बुरी शक्ति आपको प्रभावित कर पाए.

मनुष्य के जीवन में वास्तुशास्त्र काफी मायने रखता है. ऐसे में अगर आप दक्षिण दिशा की और अपना सिर और उत्तर दिशा की और अपने पांव रख कर सोएंगे तो आपके लिए बेहतर सिद्ध हो सकता है.

कुछ लोगों को रात में पानी पीने की आदत होती है. जिसके चलते वह अपने पास ही पानी रख कर सो जाते हैं. मगर पानी रखने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि उसको भूल से भी सिर की तरफ मत रख कर सोयिये क्यूंकि, उससे चंद्रमा प्रभावित होता है और हमारी सेहत और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है.

कभी भी सोते वक्त अपने तकिये के नीचे पर्स या पैसे न रखें इससे आपकी आमदनी कम और खर्चा अधिक बढ़ता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.